Call Us : (+91) 0755 4096900-06 - Mail : bloggerspark@scratchmysoul.com

Dr. Rajeev Shrivastava : Diary/Autobiography

Blog

B ~ log means Bhopal log

मुझे हर हफ्ते या प्रतिदिन ही यह पूछा जाता है कि " ब्लॉग क्या है ? " , वार्तालाप और त्वरित संदेश चैट को परिभाषित कीजिए या ' एक ब्लॉग क्या है ' , एक ही सवाल पूछा जाता है! इसकी व्याख्या कई तरीकों से की जा सकती है , जैसे इस प्रश्न के उत्तर से लेकर इसकी व्यापक तकनीकी तक !
इस प्रश्न को मेरे बच्चे साथी एवं कई बार अत्यन्त वरिष्ठ साथी (चचा यार , चचा बरखुरदार, चचा बुजर्गवार ) भी कई अंदाजों में पूछ चुके है ! कई बार यह जिज्ञाषा के रूप में पूछा जाता है और कई बार मेरे ज्ञान कि परीक्षा ली जाती है !

कालानुक्रमिक प्रकाशन, व्यक्तिगत विचार और वेब लिंक

पहले के वेबलॉग सामान्यतः वेबसाइट को मैन्युअल रूप से अद्यतन जैसे ही थे. लेकिन , अब ब्लॉग लिखने के लिए सुविधाजनक उपकरणों अनुरक्षण के वेब कालानुक्रमिक लेख के प्रकाशन की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है , जो कि तकनीकी रूप से इस्तेमाल करने में भी आसान है , इस के परिणामस्वरूप कई विशिष्ट वर्ग के प्रकाशन के ऑनलाइन ब्लॉगों का उत्पादन देखने में आ रहा है ! उदाहरण के लिए , ब्राउज़र आधारित सॉफ्टवेयर अब ब्लोगिंग का एक विशिष्ट पहलू बन गया है और यह ब्लॉग होस्टिंग सेवाओं के द्वारा होस्ट किए गए हैं , जैसे - WordPress , Blogger, LiveJournal !
" वेबलॉग” " शब्द का प्रयोग पहली बार Jorn Barger ने और " ब्लॉग" , पीटर मेर्होल्ज़ गया ! दोनों शब्द का प्रयोग एक संज्ञा और क्रिया के रूप में किया जाने लगा जिसका मतलब वेबलॉग या संपादित करने के लिए एक पोस्ट करने के लिए एक वेबलॉग या jouranl या online diary " होता है !

डिजिटल समुदायों ने ब्लॉगिंग से पहले , कई लोकप्रिय रूपों सहित , यूज़नेट ,वाणिज्यिक ऑनलाइन सेवाओं जैसे GEnie , और BiX के प्रारंभिक Compuserve , ईमेल सूचियाँ और बुलेटिन बोर्ड प्रणाली BBS , आधुनिक विकसित ब्लॉग का उदगम ऑनलाइन डायरी से हुआ है !

BLOG का वर्णन 4 अक्षरो में समाहित है -
1. “Book”, = ये " पुस्तक " ,
2. ”Listen”, = मतलब " सुनें " ,
3."Oases " = यानि एक जलती हुई रेगिस्तानी धरती पर मनोरम उपजाऊ स्थान या गम और दुःख के बीच खुशी क्षण कि उपलब्धी और
4.“Gaiety” = के मायने " उल्लास " , इससे यह जाहिर है ब्लॉग इन चार अक्षरो का गठबंधन है !
B ~ log मतलब भोपाल log

ब्लॉग जैसे की एक वाहन चालक एक लाग बुक संगृहीत करता है जिससे उसको अपना रेकॉर्ड जैसे ईधन की प्रति किलो मीटर खपत, तय की गई दूरी एवं रख रखाव सम्बन्धी उपलब्धिया एवं देयक बनाने में आसानी होती है ! कंप्यूटर साइंटिस्ट लाग बुक का उपयोग शुरुआती दौर से ही करते आ रहे है ! कई सारी खोज सिर्फ़ लाग देखकर ही की गई है जिसमे bug एवं debug जैसे buzzword भी शामिल है !

कंप्यूटर समुदाय अपना एवं कंप्यूटर समय को पंजीबद्ध करते आ रहे है जिसमे क्रिया कलापों का विवरण होता है एवं सारी प्रविष्टिया कालानुक्रमिक यानि की समयानुसार घटते क्रम संधारित होती चली जाती हैं ! इसी प्रकार ब्लॉग एक वेब पन्ना या वेब साईट या संचार का कोई भी मध्यम हो सकता है ! और यह सारा काम ईलेक्ट्रोनिकी होता है!

हर व्यक्ति अपनी एवं पाठको की रुचिनुसार भिन्न प्रकार की विशेष विषय रूप में सामग्री जैसे - व्यक्तिगत ब्लॉग के अंतर्गत पारिवारिक इतिहास (वंशावली), संगीत आनंद , कैरिएर सम्बन्धी ... .... ... और विभिन्न तरीको से जैसे पाठ , चित्र , और लिंक , वेब पृष्ठ , और अन्य मिडिया जैसे ध्वनी संगीत , चलचित्र इत्यादी द्वारा वर्णन सुनाना (कमेंट्री करना ) , समाचार उपलब्ध करना या व्यक्तिगत ऑनलाइन डायरियों संग्रहरण करना ! कई बार ऐसा होता है कि ब्लोगेर स्यंव ही अपने ब्लॉग पढता है और प्रफुल्लित होता है ! इसमे उसे वैसे ही आनंद कि अनुभूति होती है जैसे किसी प्रोग्रामर को अपना पहला प्रोग्राम चलने कि या किसी नवोदित पत्रकार को अपना पहला न्यूज़ या किसी रिसर्च स्कॉलर को अपना शोध पत्र प्रकाशित होने पर होती है - इस तरह कि ब्लोगिंग को लघु ब्लोगिंग या Micro ब्लोगिंग कहते है ! ब्लोगिंग से हम अपने आप में भावनात्मक गुणवत्ता का विकास कर सकते हैं ! यह एक जीवन की कला है जिसके द्वारा हम संवाद स्थापित करके अपने व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकते है !

ब्लॉग यानी की वेबसाइट या एक वेब लॉग , साधारणतया किसी व्यक्ति द्वारा नियमित रूप से प्रविष्टियों , या घटनाओं का कालानुसार वर्णन या समाचार उपलब्ध कराने के कमेंट्री या किसी विशेष विषय है , दूसरों के रूप में कार्य अधिक व्यक्तिगत ऑनलाइन डायरियों ! एक विशिष्ट ब्लॉग का मूल पाठ , चित्र , और लिंक के अन्य ब्लॉग , वेब पृष्ठ , और अन्य मीडिया से संबंधित अपने विषय है ! हालांकि कुछ ध्यान केन्द्रित भी हैं ! कुछ प्रचलित सम्बंधित शब्द -

ध्यान केन्द्रित कला ( Artlog ), गोफर पर Phlog, ब्लॉग मोबाइल द्वारा moblog , तस्वीरें ,फोटो(photoblog ) , sketchblog , tumblelogs , संगीत (ब्लॉग एमपी 3) ,ऑडियो (podcasting ) ,
वीडियो ( vlog ) : एक ब्लॉग जिसमें वीडियो हो vlog कहा जाता है ,
एक ब्लॉग जिसमे लिंक हो linklog कहा जाता है , (उदाहरण के तौर पर इस लेख का लिंक दूसरे सामाजिक मेल मिलाप वाले साईट पर दिया जा रहा हैं ) !

अधिकांश ब्लॉग निजी ही होते है परन्तु जब इनका उपयोग किसी Enterprise द्वारा आतंरिक संचार , संस्कृति (CSR) व्यावसायिक प्रयोजनों जैसे विपणन , ब्रांडिंग या विज्ञापन आदि सार्वजनिक प्रयोजनों के संबंधों में किया जाने लगता हैं तो इसे कॉर्पोरेट ब्लॉग्स Corporate blogs की श्रेणी में रखा जा सकता हैं !

कुछ विषय केंद्रित ब्लॉग - political blogs, travel blogs, (Wayn.com) , house blogs, fashion blogs, project blogs, education blogs, niche blogs ( आला ब्लॉगों ), classical music blogs, quizzing blogs and legal blogs or dreamlogs , a Splog , Question blogging – ( ब्लॉग जो प्रश्न का उत्तर दे) !

एक अनुमान के अनुसार 112 करोड़ से अधिक व्यक्तिगत ब्लॉग उपलब्ध हैं !

Blogosphere - ब्लागरो के सामूहिक समुदाय को blogosphere कहते है ! चूँकि सभी blog इंटरनेट के द्वारा परिभाषित है , अतः परस्पर नेटवर्क में है !

मीडिया - एक स्थानीय ब्लॉग संग्रह एक लाइन के विभिन्न मुद्दों पर जनता की राय को भी ब्लॉग के रूप कभी कभी bloghood द्वारा दर्शाया जाता है !

ब्लॉग खोज इंजन - कई ब्लॉग खोज इंजन ब्लॉग की खोज करने के लिए हैं , जैसे
Bloglines , BlogScope , और Technorati (सबसे लोकप्रिय ब्लॉग खोज इंजन ,एवं सर्च इंजन है ) ! BlogScope, जैसी परियोजनाओं द्वारा अब विस्तृत रूप मे सामग्री खोज कर दी जा सकेगी ! ब्लॉगिंग समुदाय और निर्देशिकाएँ : कई ऑनलाइन समुदाय ब्लॉग और ब्लोगेर्स को एक दुसरे से जोड़ने के लिए उपलब्ध हैं जैसे BlogCatalog और MyBlogLog !
ब्लॉगिंग और विज्ञापन : यह आजकल आम हो गया है कि ब्लॉग को विज्ञापनों के लिए इस्तेमाल किया जाए या ब्लोगेर अपने वित्तीय लाभ के लिए ब्लॉग लिखे ! ब्लॉगर अपने पसंदीदा विषय को बढ़ावा देने के लिए भी ब्लॉग लिखते हैं ! आजकल विज्ञापन हेतु नकली ब्लॉग लिखना भी ब्लॉग लोकप्रियता की वृद्धि करने के लिए शुरू कर दिया गया है ! यह " नकली ब्लॉग या काल्पनिक ब्लॉग किसी कंपनी के उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एवं उत्पाद के विपणन हेतु उपकरण माना जा रहा है !

लोकप्रियता - ब्लॉग को कैसे लोकप्रिय बनाया जाए इस पर शोधकर्ताओं ने विश्लेषण किया और पाया कि किस प्रकार की गतिशीलता के ब्लॉग लोकप्रिय हैं ! लोकप्रियता के माध्यम से प्रशंसा , साथ ही लोकप्रियता के माध्यम से संबद्धता ( यानी ब्लॉगरोल ) ! आधारभूत संरचना के अध्ययन से निष्कर्ष में यह पाया गया कि इसमे समय लगता है , जबकि एक ब्लॉग के लिए लोकप्रिय माध्यम जैसे blogrolls , permalinks अधिक तेजी से लोकप्रियता बड़ा सकते हैं , और शायद लोकप्रियता का संकेत हैं !

The blogdex project - MIT मीडिया लैब के शोध कर्ताओं ने blodex नामक परियोजना शुरू की जिसमे वेब साईट को खोजते हूए और डेटा इकट्ठा करके हजारों की संख्या में ब्लॉगों की जाँच करके उनके सामाजिक गुण का अध्ययन किया ! इसमे उन्होंने 4 साल से ज्यादा का डाटा पर नज़र रखी और संक्रामक जानकारी के प्रसार में ब्लॉग समुदाय द्वारा इस रैंकिंग को आधुनिक और लोकप्रिय माना जाता है ! इसी तरह इसे एक memetracker का प्रथम अनुभव माना गया ! अब यह सक्रिय नही है , लेकिन इसी तरह की सेवा अब tailrank.com पर उपलब्ध हैं !

ब्लॉग कि वरीयता Technorati रैंकिंग की संख्या का आधार उस ब्लॉग पर आने वाली लिंक होती हैं और अलेक्सा द्वारा इंटरनेट आधारित वेब पर हिट जो कि अलेक्सा टूलबार के प्रयोग से प्राप्त करते हैं ! उदाहरण के लिए , Technorati ने पाया सबसे अधिक ब्लॉग चीनी अभिनेत्री Xu Jinglei के हैं ! चीनी मीडिया सिन्हुआ ने बताया है कि इस ब्लॉग पर ५० लाख से अधिक लोगो ने इसे देखा हैं अतः यह पृष्ठ विचार सबसे लोकप्रिय ब्लॉग है !
Technorati ने सबसे से अधिक पढने वाला ब्लॉग का दर्ज़ा Boing Boing नामक समूह ब्लॉग को दिया है !
गार्टनर के अनुसार लेखकों की संख्या जो कि एक व्यक्तिगत वेबसाइट या ब्लॉग अंदाजन 100 करोड़ है ! विश्लेषकों की उम्मीद है कि नवीनता के जो नए साधन उपलब्ध होंगे जिससे ज्यादातर लोगों में रुचि उत्पन्न होगी और नए ब्लॉगर्स या लेखकों की संख्या 200 करोड़ से भी अधिक होने का अनुमान हैं जो कि बहु आयामी (Exponential) घातीय वृद्धि में वह लोग भी शामिल होंगे जो कि वेब को अवांछित वस्तुओं का संग्रह मानते है !

ब्लॉग पर भाषाओं का भी प्रभाव पड़ा है , बिखरे हुए वक्ताओं और शिक्षार्थियों को एक साथ लाना भी इस ब्लॉग का उद्देश्य है ,इस माध्यम से ब्लॉगिंग कम खर्चीली है यदि हम अन्य माध्यमों से इसकी तुलना करें तो !

उदाहरण स्वरुप भोपाल FM से प्रसारित होने वाला खालाजान , मेरे अनुमान से सबसे अधिक प्रभावशाली ब्लॉग हैं !

ब्लॉगिंग परिणाम - ब्लॉगिंग करने के पूर्व कानूनी दायित्व और अप्रत्याशित परिणाम के बारे में जानना रोचक रहेगा !
मानहानि या दायित्व - कई मामलों में माननीय अदालतों ने ब्लॉगर्स के खिलाफ मिश्रित फैसले दिए हैं जैसे इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) को दायित्व से छूट दी गई हैं कि उसके पास जानकारी कहाँ से आई !

मलेशियाई , Ooi और Ahiruddin Attan नामक ब्लोगेर्स को सरकार समर्थक समाचार पत्र The New Straits Times Press (Malaysia) Berhad, , ने मानहानि का आरोप लगाया और परिणाम स्वरुप ब्लोगेर्स को अपना पंजीयन करना अनिवार्य कर दिया गाया ! यह ब्लोगेर्स के खिलाफ पहला मामला था ! ( जैसे कि इस ब्लॉग को पोस्ट करने के लिए scratchmysoul.com में लाग इन करना जरुरी हैं !)

यूनाइटेड किंगडम में , एक कॉलेज महिला प्राध्यापक ने विभिन्न फर्जी नामो से एक ब्लॉग में शब्दों का योगदान किया और एक नेता जी के बारे में अपने विचार व्यक्त कर दिए नेता जी को पता चल गया और उन्होंने इनका आईपी एड्रेस ढूँढ कर सफलतापूर्वक 10000 पाउंड क्षति पूर्ती में और 7200 पाउंड की लागत खर्चे के लिए प्राप्त किए !

संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्लॉगर Aaron Wall को मुकद्दमें का सामना इसलिए करना पड़ा क्योंकि उन्होंने व्यापार के रहस्यों खुलासा अपने लेख मे किया था ! यह प्रकरण माननीय न्यायलय ने रद्द कर दिया और दावाकर्ता ट्रैफिक पॉवर नामक कंपनी निर्धारित समय सीमा मे अपील नही कर पाई !

इराक युद्ध के दौरान " ब्लॉग " द्वारा दी गई सूचना और इसके कवरेज नें - भूमिका को तोड़ने , आकार देने, और नए समाचार बुनने का पैमाना बना दिया !
Josh Marshal का talkingpointsmemo.com नामक ब्लॉग से अमेरिकी सीनेटर Lott की टिपण्णी पर ध्यान गया और परिणाम स्वरुप सीनेटर Thurmond के बारे में की गई टीका टिप्पणी पर अंततः सीनेटर Lott को इस्तीफा देने का मामला बना !

सामान्य तौर पर , ब्लॉगर का नाम और रोजगार सम्बन्धी जानकारी को छुपाना असंभव होता है ! कर्मचारी जो अपने ब्लॉग मे अपनी कंपनी के बारे , ब्रांडिंग , या और उनकी गतिविधियों से अपनी नियोक्ता कंपनी के छवि को प्रभावित कर सकते है !

सुश्री Ellen Simonetti , जो कि एक उड़ान सहायक थी डेल्टा एयर लाइन्स , एयरलाइन वर्दी में एक हवाई जहाज के सामने अपनी फोटो को "Queen of Sky: Diary of a Flight Attendant" में प्रकाशित कर दिया जो कि उनके नियोक्ता ने अनुचित समझा ! इस लघु ब्लोगिंग के मामले में व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बनाम अधिकारों और जिम्मेदारियों के मौलिक प्रसंग का रूप धारण कर लिया , और मीडिया का ध्यान आकर्षित किया ! सुश्री Simonetti ने एयरलाइन के खिलाफ " गलत तरीके से नौकरी समाप्ति , मानहानि और चरित्र हनन , भविष्य में नौकरी " जैसे विषय को लेकर, सम्बन्धी कार्यवाही की ! उन्होंने इस ब्लॉग के सम्बन्ध मे एक किताब भी लिखी !
लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स के Erik Ringmar , नामक व्याख्याता को अपने ब्लॉग को नष्ट करने के आदेश प्राप्त हुए जिसमें उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता पर चर्चा कि थी !

Mark Cuban जो कि Dallas Mavericks के मालिक थे को जुर्माना का सामना करना पड़ा क्योकि उनके ब्लॉग मे अधिकारियों की आलोचना कि गई थी !

Mark Jen महज 10 दिन ही नौकरी कर सका उसने अपने व्यक्तिगत ब्लॉग (जो कि गूगल पर था) , कारपोरेट गोपनीयता का चर्चा कर लिया था !

भारतीय ब्लॉगर गौरव को सबसे बड़ी एवं नामी कंप्यूटर कंपनी से त्यागपत्र देना पड़ा क्योंकि उन्होंने एक प्रबंधन स्कूल के बारे मे टिपण्णी कि थी जिसके फलस्वरूप प्रबंधन स्कूल ने कंप्यूटर कंपनी के लैपटॉप जलाने कि घोषणा की और विरोध का संकेत दिया था !

रोजगार : दूसरी तरफ , penelop trunk , ग्लोब मे लिखते हैं कि ब्लॉग लिखने वाले पेशेवर हैं , और एक अच्छा लिखा ब्लॉग वास्तव नौकरी दिलाने मे और मदद करता हैं !
ब्लॉग्स की भूमिका को मुख्यधारा बनाया जा सकता है जैसे राजनीतिक सलाहकार के रूप में , समाचार और सेवाओं का प्रयोग कर ब्लोगेर्स उम्मीदवार के बारे में आम राय बनाने के लिए उपकरण कि तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ! ब्लॉगिंग द्वारा राजनीतिक नेताओं के उम्मीदवारों पर द्रष्टिकोण और अन्य मुद्दों पर राय वगैरह समाचारों का नया संग्रह / स्त्रोत हो सकता है और महतव्पूर्ण भूमिका निभा सकता है !
गूगल का adsense और Adword इसके अच्छे उदाहरण है !

चिकित्सकीय लाभ - साइंटिस्ट लंबे समय से ही व्यक्तिगत लेखन के बारे में चिकित्सात्मक अनुभवों का लाभ जानते है ! सुविधाजनक ब्लॉग लिखने के व्यक्तिगत अनुभव पर किए गए अनुसन्धान से पता चलता है कि स्मृति सुधार और नींद , प्रतिरक्षा सेल गतिविधि और सर्जरी उपचार के बाद भी गतिशील सुधार इसके आश्चर्यजनक परिणाम है !

सन्दर्भ :
१. सन्दर्भ स्वरुप : "ब्लॉग बोलता है " - पत्रिका १३ जुलाई २००८ - भोपाल से प्रकाशित समाचार पत्र के अनुसार यह कमाई का अच्छा तरीका है !
२. "वेब २.० एंड व्हाट इट कुड मीन ठू यू" ; डॉक्टर S, Chellaih : इलेक्ट्रानिक्स फॉर यू (EFY), प्रष्ट क्रमांक ११६ - १२४, अगस्त २००८ , सारगर्भित लेख हैं !
३. Hi.wikipedia.org
४. “The unaudited voice of a person “ : http://blogs.law.harvard.edu/whatmakesaweblogaweblog.html
५. “Fast Track to Google Advanced” , Digit, January – 2007 , By Team Digit, Edited by Deepak Ajmani et el.

Post your comment

6 Comments

About The Author

Photograph

Dr. Rajeev Shrivastava

Academic/Science/Research

Madhya Pradesh ,  INDIA

Introduction :

(मिट्टी का तन,  मस्ती का मन, क्षण भर जीवन,  मेरा परिचय)

(A body of clay, a mind full of play, a moment’s life - that is me)

Qualifications :

*PPBF - **MABF, **MBBF,*** MBA

( *पांचवी पांच बार फेल) ,

** (मिडल  appeared but failed ), 

(**middle बार बार फ़ैल ),

 (*** महा बेकार आदमी)

Profession :  IT कुली 

Position : Chief Troublemaker


http://goo.gl/Stkuw

goo.gl/3iDr3

goo.gl/Vm5X4



View More 

Samsung

Recent Blogs By Author

Sony